पहली बार मुस्लिम समाज ने हुड़ा में शांति से मनाया ईद मिलादुन्नबी, नहीं निकाला कोई जुलूस

झाबुआ. शहर में लागू धारा-144 को देखते हुए और प्रशासन की अपील पर मुस्लिम समाज ने रविवार को ईद मिलादुन्नबी पर शहर में जुलूस निकालने की बजाय मुस्लिम समाज ने हुड़ा क्षेत्र में ही शांतिपूर्वक जश्न मनाया। इसी इलाके में प्रतिकात्मक जुलूस निकाला गया। इस दौरान न तो डीजे बजाया गया और नही आतिशबाजी की गई।

अमूमन हर साल पैगंबर हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) के जन्मदिन पर मुस्लिम समाज द्वारा शहर में जुलूस निकाला जाता है। चूंकि शनिवार को ही अयोध्या प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है और जिले में धारा-144 भी लागू है। लिहाजा प्रशासन किसी तरह की कौताही नहीं बरतना चाहता था। ऐसे में अधिकारियों ने शनिवार को ही समाज के जिला सदर हाजी मुर्तुजा खान व मुस्लिम पंचायत के सदर अब्दुल गफुर सहित अन्य वरिष्ठजनों से चर्चा कर उनके सामने अपनी बात रखी। उन्हें बताया कि यदि जुलूस निकाला और यदि किसी शरारीती तत्व ने कोई गड़बड़ कर दी तो सभी के लिए परेशानी पैदा हो जाएगी। आखिरकार मुस्लिम समाज के सदस्य परिस्थितियों को देखते हुए प्रशासन को पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने हिमेशा की तरह शहर में जुलूस निकालने की बजाए रविवार को हुड़ा क्षेत्र में ही शांतिपूर्ण तरीके से प्रतिकात्मक जुलूस निकाला।इस दौरान पूरा हुड़ा क्षेत्र उत्सव के रंग में रंगा नजर आया। मौला के आगमन को लेकर समाजजनों में जबर्दस्त उत्साह दिखा।हुसैनी चौक में सलाम पढ़ा गया। फिर देश की तरक्की और शांति के लिए दुआ की गई। इसके बाद समाजजनों के लंगर का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में समाज के महिला-पुरुषों ने भाग लिया।

प्रशासन रहा सतर्क, तैनात रहा भारी पुलिस बल-

ईद मिलादुन्नबी को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क रहा। मुस्लिम बहुल इलाके कुम्हार मोहल्ला, अमन कॉलोनी के साथ ही राजबाड़ा चौक व अन्य इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया। हुड़ा क्षेत्र को तो पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया। कलेक्टर प्रबल सिपाहा, एसपी विनीत जैन, एएसपी विजय डावर, एसडीएम डॉ.अभयसिंह खरारी सहित प्रशासन के अन्य अधिकारी हुड़ा क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने समाजजनों को ईद मिलादुन्नबी की शुभकामनाएं दी। जब तक लंगर चलता रहा तब तक सभी अधिकारी छोटे तालाब के किनारे बनी पुलिस चौकी के बाहर ही बैठे रहे। दोपहर बाद भी सुरक्षा में किसी तरह की ढील नहीं दी गई।