गिरा पारा, फिर बढ़ी ठंड! 29 को होगी बारिश, पढ़ें मौसम का नया अपडेट

उत्तर भारत समेत दिल्ली में आज सुबह फिर एक बार ठंड ने दस्तक दे दी है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई राज्यों में धूप निकलने के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिली थी. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक प्रदेश में एक बार फिर हल्की बारिश होने की संभावना है जिस कारण  फिर से ठंड का सामना करना पड़ सकता है. 

मौसम विभाग से मिली सूचना के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 29 और 30 जनवरी को बारिश और बर्फबारी होने के संकेत हैं. जिसकी वजह से उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप फिर देखने को मिलेगा. इसके अलावा राजधानी समेत मैदानी इलाकों में भी इन दोनों दिन हल्की बारिश या फिर बादल छाए रहने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस महीने का सर्वाधिक था. 

भारत मौसम विज्ञान के अनुसार दिल्ली का अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 297 दर्ज किया गया.

जब शून्य से 50 के बीच एक्यूआई होता है तो अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. स्काईमेट वेदर सर्विस के महेश पालवत ने कहा कि अगले दो दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. जम्मू कश्मीर में भी ठंड का सितम जारी है. इलाके में लगातार बर्फबारी हो रही है. मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान के अनुसार जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.