जोशीमठ भू-धंसाव को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे सरकार : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने मांग की है कि जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खड़ा ने सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि जोशीमठ में भू धंसाव का मामला बढ़ रहा है। इस समस्या के समाधान को लेकर राज्य सरकार के पास कोई तैयारी नहीं है। ऐसे में इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की जरूरत है।खेड़ा ने कहा कि उत्तराखंड के जोशीमठ में जिस तरह से भू धंसाव बढ़ रहा है उससे क्षेत्रीय लोगों में दहशत है। ऐसे में सरकार को उनके साथ खड़े होनी की जरूरत है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह प्राक्रितिक अपदा नहीं बल्कि मानव रचित आपदा है। जिस तरह से वहां सुरंगों का निर्माण, सड़कों का निर्माण नियमों को ताख पर रखकर किया जा रहा है वह चिंताजनक है।

खेड़ा ने कहा कि जोशीमठ के पीड़ितों को राज्य सरकार पांच हजार रुपये मुआवजा देने की बात कह रही है। ऐसा कहना उनके साथ मजाक करने जैसा है। सरकार को ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर मजाक नहीं करना चाहिए बल्कि उनके साथ खड़े होना चाहिए और संभव मदद करनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव के मामले सामने आए हैं। यहां के मकानों और सड़कों पर बड़े-बड़े दरार आ गए हैं। इस मामले को लेकर केन्द्र और राज्य सरकार सजग हैं। यहां राहत व बचाव कार्य जारी है।