इंदौर से खंडवा जा रही बस पलटी, तीन लोगों की मौत

खरगोन। इंदौर से खंडवा जा रही एक यात्री बस खरगोन जिले के बड़वाह थाना क्षेत्र में अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि 40 से अधिक घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया। वहीं, मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मृतकों में एक महिला और दो पुरुष शामिल है। खरगोन कलेक्टर ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही है।

पुलिस के अनुसार, शर्मा ट्रेवल्स की बस रविवार को इंदौर से खंडवा की ओर जा रही थी। सुबह करीब 11.30 बजे बड़वाह से करीब 7 किलोमीटर दूर बागफल और मनिहार के बीच बस अनियंत्रित होकर पलट गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हादसे के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। चीख-पुकार सुनकर मौके पर मौजूद लोगों ने मोर्चा संभाला और लोगों को क्षतिग्रस्त बस से निकाला। राहगीरों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को बड़वाह के शासकीय अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है।

पुलिस के अनुसार, 35 सीटर बस में करीब 45 से अधिक यात्री सवार थे। हादसे में एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि 40 से ज्यादा यात्री घायल हुए हैं। घायलों में सात लोगों को गंभीर हालत में इंदौर रैफर किया गया है। गंभीर घायलों में से एक व्यक्ति का हाथ धड़ से अलग हो गया है। रविवार को छुट्टी का दिन होने से यहां अस्पताल में स्टाफ की कमी है, इसिलए घायलों के इलाज के लिए बड़वा के निजी डॉक्टर और उनके स्टाफ भी शासकीय अस्पताल पहुंचे हैं। कई स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य भी अस्पताल पहुंचे हैं, जो घायलों की सहायता कर रहे हैं।

इस घटना के लिए यात्री बस चालक की लापरवाही को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि चालक ने शराब पी रखी थी और तेज रफ्तार में बस चला रहा था। इसीलिए ओवरटेक करते समय यह हादसा हो गया। इंदौर के चंदन नगर में रहने वाले असरद मंसूरी भी बस में थे। असरद बस से सनावद जा रहे थे। उन्होंने बताया कि बस में भीड़ ज्यादा होने की वजह से वे बोनट पर बैठे थे। चालक बहुत स्पीड में बस चला रहा था। उसे कई बार धीमे चलाने के लिए कहा। ड्राइवर ने कार को आवरटेक किया। इसमें बस का एक पहिया रोड से नीचे उतर गया। ड्राइवर ने बस को वापस रोड पर चढ़ाने की कोशिश, लेकिन वह नियंत्रण खो बैठा। बस वापस रोड पर नहीं चढ़ी। रफ्तार ज्यादा होने से बस तीन बार पलटी खाई और काटों वाली झाड़ियों में घुस गई।

जानकारी मिलने के बाद खरगोन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम बड़वाह के सिविल अस्पताल पहुंचे और घायलों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि घटना बेहद दुखद हुई। तीन लोगों की मौत हुई है। मृतकों को शासन के नियमानुसार 4-4 लाख का मुआवजा मिलेगा। हमारे लिए एक-एक जान कीमती है। चार दिनों में 3 बस दुर्घटनाएं हुई हैं। जिले में अब ओवर स्पीडिंग करने वाले बस चालकों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई होगी। हमारी प्राथमिकता है कि सड़कें सुरक्षित रहे। इस संबंध में भी परमिट को लेकर इंदौर आरटीओ से चर्चा की जाएगी। स्कूल बसों में भी स्पीड गवर्नर लगे और उनका पालन हो। ऐसी कार्रवाई जिले में होगी।