चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ को लेकर अलर्ट, अगले 3 घंटे में तमिलनाडु के कई जिलों में बारिश के आसार, स्कूल-कॉलेज बंद

Cyclone Mandous: चक्रवाती तूफान मैंडूस आज (9 दिसंबर) आधी रात चेन्नई के पास तट से गुजर सकता है. ये मैंडूस चक्रवात तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहा है. चक्रवात के खतरे को देखते हुए IMD ने तमिलनाडु में चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम में रेड अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग (MID) के अलर्ट के बाद तमिलनाडु सरकार ने 10 जिलों में एनडीआरएफ और राज्य सुरक्षा बल की 12 टीमों को तैनात कर दिया गया है. चेत्रई, विल्लुपुरम, कुड्डालोर  और कांचीपुरम जिलों में सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद रखने का फैसला किया है. चक्रवात मैंडूस के आज मध्यरात्रि तक आंध्र प्रदेश के हरिकोटा तट को पार करने की संभावना है.

भारी बारिश का अलर्ट जारी 
भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी करते हुए कहा था कि तमिलनाडु में आगामी आठ दिसंबर को भारी बरसात हो सकती है जिन क्षेत्र में नौ दिसंबर को भारी बारिश की संभावना है उनमें अविल्लुपुरम, कुड्डालोर, माइलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, पुदुक्कोट्टई के साथ पुडुचेरी और कराईकल शामिल हैं. वहीं तमिलनाडु के नमक्कल, थिरुपुर, कोयम्बटूर, नीलगिरी, डिंडीगुल, थेनी, मदुरै, शिवगंगई, विरुधुनगर और तेनकासी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

105 किमी-प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं 
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में बने चक्रवात मैंडूस के गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. इसके प्रभाव के कारण 105 किमी-प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. शुक्रवार को मध्यरात्रि के आस-पास महाबलीपुरम के पास तमिलनाडु तट पर पहुंचने से पहले यह धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा.