17 नवंबर को बटन दबाकर आपको कांग्रेस कीसरकार बनाना है – कमलनाथ

शिवराज सिंह जहां नदी भी ना हो, वहां पर भी पुल की घोषणा करके चले आते हैं – कमलनाथ

भोपाल – मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। उस दिन आप ईवीएम में सच्चाई का बटन दबायेंगे और कांग्रेस पार्टी की सरकार बनायेंगे। मप्र की जनता 18 साल के कुशासन से त्रस्त है। शिवराज जी ने जनता को झूठी घोषणाओं के सिवाय कुछ नहीं दिया। मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद अपनी पहली जनसभा को संबोधित करते हुये सिवनी में यह बात कही। उन्होंने कहा कि अपने पड़ोस के जिले में आकर मुझे बहुत खुशी होती है, आपके बीच में आकर मुझे अपनी जवानी भी याद आती है। यहां हमारे कई पुराने साथी मुझे दिख रहे हैं। मैं आपके पड़ोसी जिले छिंदवाड़ा से ही हूं लेकिन मैं देखता हूं कि आप लोगों के द्वारा मेरा कोई भी लाभ नहीं उठाया गया, इस बार आप कांग्रेस को जितायें और जनता कि हितों के लिए लाभ उठायें।
श्री कमलनाथ ने नौजवानों से कहा कि पिछले 18 सालों से यहां पर कोई भी काम नहीं हुआ है और आप सभी नौजवानों को यह समझना होगा। अब आप अगर छिंदवाड़ा से सिवनी की तुलना करेंगे तो मैं आपको बताऊंगा कि छिंदवाड़ा में सभी विधायक कांग्रेस के हैं, नगर निगम भी कांग्रेस की है। छिंदवाड़ा नगर निगम का महापौर कांग्रेस का 32 साल का आदिवासी नौजवान है। मेरी भी इच्छा है कि मैं सिवनी को छिंदवाड़ा बना दूं। आज प्रदेश की और आपके सिवनी जिले की तस्वीर आपके सामने है, आज आपको तय करना है कि आपको कैसा प्रदेश चाहिए है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह ने पूरा प्रदेश चौपट प्रदेश बन दिया है। मैं जब नौजवानों की ओर देखता हूं तो मुझे नौजवानों की बहुत चिंता होती है, क्योंकि यही नौजवान हमारे मध्य प्रदेश का निर्माण करेंगे, हमारे सिवनी जिले का निर्माण करेंगे। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर नौजवानों का भविष्य ही अंधकार में रहा तो किस तरह से निर्माण होगा हमारे प्रदेश और हमारे सिवनी जिले का। आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती हमारे नौजवानों का भविष्य है, क्योंकि हमें अपने नौजवानों के भविष्य को सवारना हैं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए नौजवानों की आर्थिक मजबूती हो। मैं चाहता हूं कि आप सभी के बच्चे अच्छे स्कूल में जाएं और यह हमारी चुनौती भी है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि चुनाव तो आते-जाते रहते हैं। संसद से लेकर ग्राम पंचायत तक के चुनाव आते हैं और सभी चुनाव का अपना महत्व होता है। प्रदेश में 17 नंबर को जो चुनाव है वह केवल एक उम्मीदवार या केवल एक पार्टी का चुनाव नहीं है, वह पूरे मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है, आपकी सिवनी के भविष्य का चुनाव है। मैं आपको बता देना चाहता हूं कि प्रदेश की भविष्य की रक्षा करना आपका दायित्व है, आप ही इस प्रदेश के रक्षक हैं।
श्री कमलनाथ ने नौजवानों से कहा कि वह अपने प्रदेश को समझे। उन्होंने नौजवानों से कहा कि मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या विश्व में कोई ऐसा देश है जहां पर इतनी जातियां हों, इतनी भाषाएँ हो, इतने देवी देवता हो, या कोई ऐसा देश पूरे विश्व में है जहां पर इतने त्यौहार हों? हमारा भारत एक झंडे के नीचे खड़ा हुआ है, आपके गांव, आपके मोहल्ले, आपके शहर में सभी धर्म के सभी जातियों के लोग प्यार से रहते हैं और यह संभव हो पाया है हमारी संस्कृति की वजह से भारत की संस्कृति जोड़ने की संस्कृति है।
उन्होंने कहा कि आज आप देख रहे है कि किस तरह से धर्म और जाति के बीच आपस में झगड़ा कराने का काम किया जा रहा है। मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि बाबा साहब अंबेडकर ने हमें एक जीता जागता संविधान दिया, आप भारत के रक्षक हैं और भारत के संविधान के भी रक्षक है, भारत की संस्कृति के भी रक्षक हैं और यह बात आपको विशेष रूप से समझना है। उन्होंने कहा कि आप देखिए तमिलनाडु में हिंदी थोपने की बात की जा रही है और पंजाब में खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने लगे है। आज देश किस ओर जा रहा है यह आपको समझना होगा।
श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह राज में मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार की एक ऐसी व्यवस्था है, जहां पर आपके पास अगर 50 एकड़ जमीन भी है तो आप पैसे देकर गरीबी रेखा के नीचे अपना नाम लिखा सकते हैं। पैसे दो काम लो की पूरी एक व्यवस्था खड़ी कर रखी है। इन 18 सालों में शिवराज सिंह चौहान ने 50 प्रतिशत भ्रष्टाचार और कमीशन की सरकार चलाई है। मुझे पता है कि आपके यहां सड़के उखड़ रही है, पुल टूट रहे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण 50 प्रतिशत कमीशन है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान भी यहां आएंगे और घोषणाएं करेंगे, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि शिवराज सिंह चौहान ने अभी तक 22000 घोषणाएं की हैं, अब तो उनकी घोषणा की मशीन और झूठ की मशीन डबल स्पीड से चलने लगी है। शिवराज सिंह चौहान झूठ में इतने माहिर हैं कि जहां नदी भी ना हो, वहां पर भी पुल की घोषणा करके चले आते हैं और यही शिवराज सिंह चौहान का 18 साल का रिकॉर्ड है, मैं शिवराज सिंह चौहान से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने 18 साल में दिया क्या है? शिवराज सिंह चौहान ने केवल भ्रष्टाचार दिया, महंगाई दी, बेरोजगारी दी और हमारी शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को पूरा चौपट करके रख दिया है।
श्री कमलनाथ ने अपनी 2018 की सरकार को याद करते हुए कहा कि हमारी 15 महीने की सरकार बनी थी। जिसमें हमनें प्रदेश में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था और सिवनी में 62000 किसानों का कर्ज माफ किया था। उन्होंने जनता से पूछते हुए कहा कि यह सब करके मैंने कौन सा पाप किया था? मैंने प्रदेश में 1000 गौशाला बनवाई तो इसमें मैंने कौन सा पाप किया था? हमारी सरकार ने 100 यूनिट फ्री बिजली दी तो इसमें कौन सा पाप किया था? उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश की छवि सुधारने का और प्रदेश को प्रगति पथ पर ले जाने का काम किया था। हमने ऐसा काम करने की कोशिश की हमारे प्रदेश में निवेश आए। आज आप नागपुर से जुड़े हुए हैं, आपको पता है कि निवेशक नागपुर की ओर तो जाते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश क्यों नहीं आते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण है कि उन्हें मध्य प्रदेश पर विश्वास नहीं है। आपको बता देना चाहता हूं कि निवेश केवल विश्वास से आता है। मध्य प्रदेश की छवि सुधरे और निवेशकों को मध्य प्रदेश पर विश्वास हो ऐसा प्रयास हमारा 15 महीने की सरकार में हमने किया था।
श्री कमलनाथ ने कहा कि हमारी सोच थी कि यहां निवेश आएगा तो हमारे नौजवानों को रोजगार मिलेगा, आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी और जीवन में खुशहाली आएगी। हमारी सरकार को सौदे से गिराया गया था, मैं सौदा करके कुर्सी पर नहीं बैठना चाहता था इसलिए सरकार गई। मैंने अपने विधायकों से कहा था कि मैं सौदा नहीं करूंगा जबकि मैं मुख्यमंत्री था, मैं शिवराज सिंह चौहान से ज्यादा पैसा दे सकता था, लेकिन मैंने पैसा देकर सरकार बनाए रखना उचित नहीं समझा। मैंने तय कर लिया था की कुर्सी जाती है तो जाए लेकिन मैं सौदे से सरकार नहीं चलाऊंगा।
श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान पूरे प्रदेश में घूमते हैं, दौरे करते हैं, लेकिन उन्हें प्रदेश के नौजवानों की आवाज नहीं सुनाई देती, उन्हें नौजवानों के रोजगार की चिंता नहीं है, आज हमारे किसान भाई पूरे प्रदेश में खाद और बीज के लिए भटक रहे हैं, लेकिन शिवराज सिंह चौहान को भटकते हुए किसान भाई नहीं दिखते।
श्री कमलनाथ ने जनता से संवाद करते हुए कहा कि मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं कि 17 नवंबर को आप जो बटन दबाएंगे, वह बटन केवल कांग्रेस के प्रत्याशी का बटन नहीं होगा, वह बटन प्रदेश के भविष्य का बटन होगा। मैं आपको बता देना चाहता हूं कि आप प्रदेश की तस्वीर अपने सामने रख लीजिएगा और इस बार केवल सच्चाई का साथ दीजिएगा। मैं आपसे वादा करता हूं कि आप सिवनी के भविष्य के लिए वोट कीजिए और मैं सिवनी के भविष्य के लिए कार्य करूंगा। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जब 3 दिसंबर को वोटो की गिनती होगी तो मध्यप्रदेश की