जबलपुर की आयुध निर्माणी खमरिया फैक्टरी में ब्लास्ट

जबलपुर। केन्द्रीय सुरक्षा संस्थान आयुध निर्माणी फैक्ट्री खमरिया में बुधवार को करीब 11 बजे ब्लास्ट हो गया, जिससे बिल्डिंग की छत उड़ गई। हालांकि, इस घटना से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई, लेकिन एक मशीन आग से झुलस गई। तेज धमाका होने के बाद कुछ ही देर में हूटर एवं दमकल वाहन सायरन बजाते हुए दौड़ने लगे। मौके पर इलेक्ट्रिकल विभाग के कर्मचारी सहित फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया।प्रशासनिक अधिकारी एनडी तिवारी ने बताया कि निर्माणी के एफ-2 अनुभाग की बिल्डिंग नंबर 967 में आज सुबह 11 बजे आधुनिक आटोमैटिक सेक्शन में 30 एमएम बीएमपी-2 एपीटी बम का बी-टी 4 पैलेट बनाते समय विस्फोट हो गया। घटना में किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई और न कोई नुकसान हुआ। घटना के कारणों की जांच की जा रही है।

विस्फोट इतना जोरदार था कि बिल्डिंग 967 की छत बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। छत में लगी तीन लेयर वाली सीट की तो धज्जियां उड़ गई। तत्काल मौके पर फायर ब्रिगेड का अमला पहुंच गया और जल्द ही स्थिति पर काबू पा लिया गया। हादसे के दौरान बिल्डिंग में दो कार्यवेक्षक राकेश रंजन, अरुण सिंह एवं कर्मचारी विशाल मौजूद थे, लेकिन गनीमत रही कि किसी भी कर्मचारी को कोई चोट नहीं लगी। निर्माणी के महाप्रबंधक अशोक कुमार एवं अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर जांच-पड़ताल की।

घटना के बाद आयुध निर्माणी इंटक यूनियन ने एक बयान में कहा कि निर्माणी को इस वर्ष इतिहास का सबसे ज्यादा टारगेट दिया गया है। लगभग 35 सौ करोड़ के टारगेट को पूरा करने के लिए अधिकारी एवं कर्मचारी दबाव में रहकर काम कर रहे हैं। बारूद की फैक्ट्री में लगाए गए नए प्लांटों में जरूरत के हिसाब से प्रोडक्शन ना होने की वजह से दबाव ज्यादा पड़ रहा है। लगातार शिकायत करने के बावजूद नए प्लांट में जरूरत के मुताबिक कार्यवाही नहीं की जा रही है। इसी के चलते आज भरण दो अनुभाग की बिल्डिंग नंबर 967 में 6 महीने में दूसरी बार ब्लास्ट हुआ। सुरक्षा कर्मचारी यूनियन के आनंद शर्मा, अमित चौबे, अखिलेश पटेल, हृदेश यादव,अनुपम भौमिक, अनिल गुप्ता ने प्रबंधन से नये प्लांट में कार्य का दबाव न बनाने का अनुरोध किया है।