बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी एमसीएलआर दर बढ़ाई, नई दरें सोमवार से होंगी लागू

नई दिल्ली। इंडियन ओवरसीज बैंक के बाद के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने भी अपने ग्राहकों को झटका दिया है। बीओबी ने आरबीआई के रेपो रेट में 0.35 फीसदी वृद्धि के बाद सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.25 से 0.30 फीसदी तक इजाफा किया है। बैंक की नई दरें सोमवार से लागू होंगी।

बीओबी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में बताया कि एक दिन की एमसीएलआर 0.25 फीसदी बढ़ाकर 7.50 फीसदी किया गया है। एक महीने के लिए एमसीएलआर को 0.25 फीसदी बढ़ाकर 7.95 फीसदी कर दिया गया है, जबकि तीन महीने के लिए एमसीएलआर को 0.30 फीसदी बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया गया है। छह महीने के लिए एमसीएलआर बढ़कर 8.15 फीसदी हो जाएगा, जबकि एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर को 8.05 फीसदी से बढ़ाकर 8.30 फीसदी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने इसी हफ्ते रेपो रेट 0.35 फीसदी बढ़ाया है, जो 6.25 फीसदी पर पहुंच गया है। इसके साथ ही एचडीएफसी, इंडियन ओवरसीज बैंक के बाद बैंक औफ बड़ौदा ने भी एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। एमसीएलआर बढ़ने से टर्म लोन पर ईएमआई की दर बढ़ना तय है। दरअसल, अधिकांश बैंकों का कंज्यूमर लोन एक साल के एमसीएलआर पर आधारित होता है। ऐसे में एमसीएलआर दर बढ़ने से पर्सनल लोन, ऑटो और होम लोन महंगे हो सकते हैं।