जी-20 के कार्यक्रमों के दौरान कैट करेगा दिल्ली उत्सव का आयोजन

नई दिल्ली। भारत की अध्यक्षता में जी-20 के दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) दिल्ली उत्सव का आयोजन करेगा। कैट ने व्यापारियों को जी-20 के दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों में सहभागिता के लिए दिल्ली के उप-राज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात कर इसकी पेशकश की। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने शनिवार को यह जानकारी दी।

खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली के उप-राज्यपाल ने राजधानी के व्यापारियों को जी-20 के विभिन्न आयोजनों के साथ जोड़ने की कैट की पहल का स्वागत किया है। वीके सक्सेना ने कैट प्रतिनिधिमंडल से कहा कि इन आयोजनों में व्यापारियों की बड़ी भूमिका रहेगी। उप-राज्यपाल ने कैट प्रतिनिधिमंडल से कहा कि दिल्ली में जी-20 के आयोजित कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा विदेशी एवं अन्य लोग शामिल होंगे, जो निश्चित रूप से राजधानी दिल्ली के बाजारों में खरीदारी के लिए जाएंगे। ऐसे में दिल्ली के सभी बाजारों में स्वच्छता का होना बेहद जरूरी है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली के उप-राज्यपाल ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन देते हुए कहा है कि जी-20 के आयोजनों में निश्चित रूप से व्यापारियों को भी शामिल किया जाएगा। वहीं, दिल्ली के सभी व्यापारी संगठन भी अपने स्तर पर दिल्ली को बेहतर बनाने और देखने में जो भी सार्थक कदम उठाए जा सकते हैं, अवश्य उठाएं। खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली के व्यापारी जी-20 के लिए दिल्ली में होने वाले विभिन्न आयोजनों के प्रति बेहद उत्साहित हैं। इसके लिए कैट ने तय किया है कि मार्च 2023 और सितंबर 2023 में जब दिल्ली में जी-20 के दो बड़े आयोजन होंगे। कैट “दिल्ली उत्सव” आयोजित करेगा, जिसमें दिल्ली की समृद्ध सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत के दर्शन होंगे। इसके अलावा अनेक प्रकार के सांस्कृतिक एवं लोक लुभावन आयोजन होंगे।

खंडेलवाल ने बताया कि कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने दिल्ली उत्सव के लिए कैट के प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा की अध्यक्षता में 21 सदस्यीय “दिल्ली उत्सव आयोजन कमेटी” का गठन है, जो दिल्ली उत्सव में होने वाले सभी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी। वहीं, इसको आयोजित करने के लिए अन्य विभिन्न कमेटियों के गठन का अधिकार भी आहूजा को दिया गया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री खंडेलवाल के नेतृत्व में उप-राज्यपाल से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में कैट के प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा, प्रदेश महामंत्री देवराज बवेजा, आशीष ग्रोवर एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रणजीत खारी भी शामिल थे।