केनरा बैंक ने एमसीएलआर 0.25 फीसदी तक बढ़ाया

नई दिल्ली/मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने नए साल में अपने ग्राहकों को झटका देते हुए कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी से होम, ऑटो और पर्सलन लोन महंगा हो गया। नई दरें शनिवार से लागू हो गई हैं।

केनरा बैंक के मुताबिक विभिन्न अविध के कर्ज के लिए एमसीएलआर में 0.15 फीसदी से लेकर 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। बैंक के वेबसाइट पर दी गई सूचना के मुताबिक एक दिन की अवधि से लेकर एक महीने की एमसीएलआर बढ़कर 7.50 फीसदी हो गई है।

बैंक ने इसी तरह तीन महीने की एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.85 फीसदी कर दिया है, जबकि 6 माह की एमसीएलआर 8.20 फीसदी हो गई है। इसके साथ ही एक साल की अवधि की मानक एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.35 फीसदी कर दिया गया है। दरअसल अधिकांश उपभोक्ता लोन एक साल के एमसीएलआर पर आधारित होते हैं।

एमसीएलआर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से निर्धारित कर्ज देने की एक पद्धति है। इसके आधार पर बैंक लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करते हैं। इससे पहले सभी बैंक बेस रेट के आधार पर ही ग्राहकों के लिए ब्याज दर तय करते थे। आरबीआई ने 7 दिसंबर को रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 6.25 फीसदी कर दिया था। इसके बाद बैंकों ने एमसीएलआर में इजाफा किया है।