कर्मचारियों की छंटनी को लेकर अमेजन इंडिया को श्रम मंत्रालय का समन

नई दिल्ली। दिग्गज अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया को जबरन छंटनी को लेकर केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने समन भेजकर तलब किया है। मंत्रालय ने कर्मचारी संगठन की शिकायत पर कंपनी के अधिकृत पदाधिकारी को समस्त रिकॉर्ड के साथ बेंगलुरु में उप मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष पेश होने के लिए कहा है।

केंद्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से अमेजन को मंगलवार को भेजे गए समन में कहा गया है कि आप (अमेजन) से अनुरोध है कि इस मामले से जुड़े सभी रिकॉर्ड या व्यक्तिगत रूप या किसी अधिकृत प्रतिनिधि के जरिए इस कार्यालय में उपस्थित हों। मंत्रालय को तकनीकी कर्मचारी यूनियन- नेसेंट इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एम्प्लॉयीज सीनेट (एनआईटीईएस) ने एक शिकायत में आरोप लगाया है कि अमेजन ने कर्मचारियों की छंटनी के मामले में नियमों का पालन नहीं किया है।

कर्मचारी संगठन ने केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को लिखे पत्र में यह दावा किया है कि अमेजन के कर्मचारियों को कंपनी से जबरदस्ती हटा दिया गया है। एनआईटीईएस ने दावा किया कि इससे कई लोगों की आजीविका दांव पर लग गई है। गौरतलब है कि अमेजन ने बढ़ती आर्थिक मंदी के बीच अपना खर्च कम करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन जल्द ही अपने 10 हजार कर्मचारियों को निकाल सकती है।