उड़ीसा का रेल हादसा सदी का सबसे बड़ा कोलिजन रेल मंत्री इस्तीफा दें – कांग्रेस

इतिहास में अन्यत्र कहीं नहीं हुईं – कांग्रेस

भोपाल – उड़ीसा के रेल हादसे पर कांग्रेस मीडिया उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए इसे आपराधिक लापरवाही बताया है। गुप्ता ने कहा कि यह सदी का सबसे बड़ा कोलीजन है उन्होंने बताया कि डीरेलमेंट जब होता है तब जबरदस्त आवाज होती है। टर्न आऊट केबिन के पास डीरेलमेंट की आवाज पर तत्काल सिग्नल आफ करना चाहिये था, इसमें मात्र एक सेकेंड लगता है। अगर ऐसा किया जाता तो सैकड़ों जानें बचाईं जा सकतीं थीं।
गुप्ता ने कहा कि तकनीकी विकास इतना उन्नत हो चुका है कि कोलिजन लगभग असंभव है, कोलिजन एक्सीडेंट होना आपराधिक लापरवाही का द्योतक है।
गुप्ता ने कहा कि विगत आठ सालों में आधा दर्जन कोलिजन दुर्घटनायें हो चुकीं हैं जो पूरे विश्व के रेल्वे इतिहास में अन्यत्र कहीं नहीं हुईं। इसके बावजूद संबंधितों न कोई मेजर एक्शन हुआ न ही सुधार।
इतनी बड़ी घटना की लीपापोती करने की बजाय रेलमंत्री को स्व. लालबहादुर शास्त्री और माधवराव सिंधिया का अनुसरण कर अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए।
गुप्ता ने मांग की हादसे में जान गवाने वाले परिवारों को शासकीय नौकरी और 25लाख मुआवजा दिया जाए। गंभीर रूप से घायल और अंग गंवा चुके घायलों को भी रेल्वे नौकरी दे। उन्होंने सरकार से इन मौतों की जिम्मेदारी स्वीकारने की मांग की।