अविश्वास प्रस्ताव और अनुपूरक बजट पर होगी बुधवार को चर्चा

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लंच के बाद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने 16,306 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट का प्रस्ताव पेश किया। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी है। इन दोनों ही मुद्दों पर अब बुधवार को चर्चा होगी। नेता प्रतिपक्ष के उस सुझाव को स्वीकार कर लिया गया, जिसमें लंच ब्रेक न किए जाने की बात कही गई थी।

विधानसभा में मंगलवार को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने 16,306 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें कर्मचारियों की अंशदायी पेंशन के लिए एक हजार करोड़ रुपए तथा अटल गृह ज्योति योजना के लिए 3,150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए 258 करोड़ रुपये का प्रावधान है। सहकारी समितियों के कंप्यूटरीकरण के लिए 88 करोड़ रुपए, आयुष्मान भारत के लिए 200 करोड़ रुपये, नगरीय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के लिए 350 करोड़ रुपये तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

अनुपूरक बजट पर भी अविश्वास प्रस्ताव के साथ 21 दिसम्बर को चर्चा की जाएगी। सदन की कार्रवाई के दौरान नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने स्पीकर से आग्रह किया कि बुधवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का समय आपने दिया है। मेरा अनुरोध है कि कल लंच के लिए ब्रेक न किया जाए। संसदीय कार्यमंत्री इस विषय पर सहमत हैं। नेता प्रतिपक्ष की बात पर विधानसभा अध्यक्ष ने भी सहमति दे दी।