अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 16 रुपये मजबूत हुआ रुपया, 82.65 पर बंद

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में चार दिन की गिरावट के बाद सोमवार को तेजी लौटी। डॉलर इंडेक्स में आई कमजोरी का फायदा आज भारतीय मुद्रा रुपये को मिलता नजर आया। डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा ने आज 17 पैसे की मजबूती के साथ 82.65 रुपये (अस्थाई) के स्तर पर कारोबार का अंत किया।

इंटर बैंक फॉरेन सिक्योरिटी एक्सचेंज में आज भारतीय मुद्रा ने डॉलर के मुकाबले 3 पैसे की मजबूती के साथ 82.79 रुपये के स्तर से कारोबार की शुरुआत की थी। शुरुआती कारोबार के दौरान भारतीय मुद्रा फिसल कर 82.83 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंची। घरेलू शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की खरीदारी बढ़ने के कारण जैसे-जैसे मुद्रा बाजार में डॉलर की आवक बढ़ती गई, वैसे वैसे रुपया भी डॉलर की तुलना में मजबूत होता गया।दोपहर 2 बजे के बाद भारतीय मुद्रा डॉलर की तुलना में 19 पैसे की मजबूती के साथ 82.63 रुपये के ऊपरी स्तर तक पहुंच गई। हालांकि, कारोबार खत्म होने के थोड़ी देर पहले डॉलर की मांग में मामूली बढ़ोतरी होने की वजह से भारतीय मुद्रा आज के ऊपरी स्तर से दो पैसे लुढ़क कर 82.65 रुपये प्रति डॉलर (अस्थाई) के स्तर पर बंद हुई।

जानकारों का कहना है कि भारतीय मुद्रा बाजार में डॉलर की आवक बढ़ने से रुपये को काफी सपोर्ट मिला है। इसके साथ ही अमेरिकी बाजार में मंदी आने की आशंका और भारतीय बाजार में तुलनात्मक तौर पर स्थिरता का संकेत मिलने की वजह से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारत में इन्वेस्टमेंट फ्लो बढ़ा दिया है, जिसके कारण भारतीय मुद्रा बाजार में डॉलर की मांग में कुछ कमी आई है। इसका फायदा भारतीय मुद्रा रुपये को मिलता नजर आ रहा है।